Aavedan PM Suman Yojana Registration Application form

Suman Yojana Registration PM Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana 2020 Jankari सुरक्षित मातृत्व आसवासन सुमन योजना 2020 Aavedan PM Suman Yojana Registration Application form

Aavedan PM Suman Yojana Registration Application form

Aavedan PM Suman Yojana Registration Application form :- मित्रो आप को बता दे की भारत सरकार देश में महिलाओ उथान के लिए नई नई योजना बना रही है। आप को बता दे की हाल ही में केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश की महिलाओ के लिए `सुमन योजना’ Suman Yojana शुरू की है। Aavedan PM Suman Yojana के तहत सरकार गर्भवती महिलाओ का सारा खर्च उठाएगी। आप को पता होगा की पहले भी कई योजनाए शुरू की गई थी।

सुमन योजना 2020

इस योजना के तहत केंद्र सरकार महिला के गर्भवती होने से लेकर बच्चे के एक साल तक पूरा खर्च उठाएगी। Aavedan PM Suman Yojana के तहत सरकार महिलाओ एवं बच्चे के समय समय पर जाँच करेगी। साथ ही भारत सरकार इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओ को फ्री दवाईयां भी उपल्वध भी करवाएंगी। साथ ही सरकार ने यह भी कहा है की महिला के प्रसव के 6 महीने के बाद तक महिला को पूरी तरह से जाँच की जाएगी। Aavedan PM Suman Yojana Registration Application form गांव में कारगर सिद्ध होगी क्योकि गांवो में चिकत्सा की कमी कमी के कारन कई प्रकार की बीमारिया होती हैं। जिससे महिलाओ और उनके नवजात बच्चो को बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

Aavedan PM Suman Yojana। Registration। Application form

PM Suman Yojana Application form

आप को बता दे की देश में पहले चिकित्‍सीय सुविधा थक न होने के कारण देश में महिलाओं और शिशु की मृत्यु प्रसव के दौरान हो जाती थी। PM Suman Yojana Application form इस के बाद सरकार ने महिलाओ के प्रसव की और विशेष ध्यान दिया। सरकार का मुख्या उद्देश्य महिलाओं और शिशु की मृत्यु दर को कम करना है। आप को बता दे देश में केंद्र सरकार हो यह राज्य सरकारें महिलाओ के प्रसव की और विशेष ध्यान दे रही हैं। सभी सरकारों ने अलग अलग तरिके से गर्भवती महिलाओं की और दक्यान दिया है। आप को पता होगा की इस से पहले गर्भवती महिलाओं को सही से उपचार न मिले के कारण उन के बच्चे कुपोषी पैदा होते थे। जिस के कारण उन बच्चों को पोलियो, यह वह बच्चे मंदबुद्धि पैदा होते थे। आप को बता दे की देश में 80 प्रतिशत प्रसव अस्पतालों में ही होते हैं, जिनमें 52 फीसदी सरकारी अस्पताल शामिल हैं।

आकड़े शिशु मृत्यु दर

आप को बता दे की भारत में 2004-06 में मातृ मृत्यु दर 1,000 पर 254 के लगभाग थी। लेकिन सरकार की इन योजना के कारण घटकर 2014-16 में 135 हो गई है। साथ ही 2001 और 2016 के बीच भारत में शिशु मृत्यु दर 65 थी। लेकिन अब प्रति 1000 जन्म पर 35 तक हो गई है। आप को बता दे की यदि इसी प्रकार देश में योजनाएं चलती रही तो jald ही देश में शून्य मृत्यु दर हो जाएगी।

सुमन योजना की घोषणा

आप को बता दे की सुमन योजना का शुभारम्भ केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री श्री हर्ष वर्धन ने 11 अक्‍तूबर 2019 को कि थी। यह योजना भारत सरकार की महत्वकाक्षी योजना है।

Suman Yojana का लाभ

आप को बता दे की सुमन योजना गर्भवती महिलाओ के लिए चलाई गई एक योजना है। जो देश में नवजात शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए चलाई गई है। इस योजना के तहत सरकार ने गर्भवती महिलाओ के लिए फ्री स्वास्थ्य सुविधायें शुरू की हैं। इस योजना का लाभ उन महिलाओ को मिलेगा जो महिलाएं सरकारी अस्पताल में बच्चे को जन्म देगी। सरकार उन गर्भवती महिला को सुरक्षित मातृत्व की गारंटी भी देगी। सुमन योजना के तहत सरकार गर्भवती महिला को प्रसव से पहले चार बार मुफ्त जांच करने का अधिकार भी देगी। साथ ही सरकार उन महिलाओ को घर से ले जाने और लेन के लिए मुफ्त एम्बुलेंस की सुब्धा भी देगी। सरकार ने इस सुविधा के लिए टोल-फ्री नंबर 102 या 108 भी जारी किया है।

सुमन योजना के तहत मुफ्त दवाइयों की सुविधा

प्रधानमंत्री सुरक्षा अभियान के तहत सरकार हर महिला को विटामिन,आयरन,कैल्शियम की दवाइयां देगी। साथ में समय समय पर छोटे बच्चों को टेटनेस, पोलिओ, आयरन फोलिक एसिड सप्लीमेंट, टेटनस डिप्थीरिया इंजेक्शन आदि कई बीमारियों के टीके लगाएगी। सरकार ने यह भी कहा है की यदि किसी प्रकार बच्चे को कोई गंभीर बीमारी हो जाती है तो उसे मेडिकल ईलाजकी सुविधा दी जाएगी।

सुमन योजना के तहत आर्थिक सहायता

आप को बता दे की केंद्र सरकार/राज्य सरकार महिला को 6 हजार रूपये की सहायता भी देती हैं जिस से उन्हें बच्चे की परवरिस करने में कोई परेशानी नहीं आये।

सुमन योजना के तहत गर्भवती महिला को सुरक्षित मातृत्व की गारंटी

सुमन योजना के तहत केंद्र सरकार हर गर्भवती महिला को सुरक्षित मातृत्व की गारंटी देगी। जिसे उन्हें किसी भी प्रकार से प्रसव में कोई दिकत न हो आप को बता दे की सुमन योजना गर्भवती महिला को प्रसव से पहले चार बार मुफ्त जांच की जाएगी। जिसमें हर महिला तथा उस के बच्चे की सेहत का पता चलेगा। आप को बता दे की देश में हर राज्य में डिस्पेंसरीयों को आधुनिक बना दया है। जिस से महिलाओ को उचित तरिके से प्राथमिक इलाज दिया जा सके।

Toll free no / Helpline Line No / Free Ambulance Service

सुमन योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार Toll free no / Helpline Line No / Free Ambulance Service जारी किया है। यदि गावों में गर्भवती महिलाओ को किसी भी समय जरूरत पड़े तो वह टोल फ्री नंबर 102 व 108 पर फ़ोन कर सकते हैं।

Aavedn Suman Yojana for Registration

यदि कोई गर्भवती महिला सुमन योजना का लाभ लेना चाहती है तो आंगनबाड़ी केंद्र, सरकारी अस्पताल में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। साथ ही सरकार द्वारा चलाये गए स्वंय सयायता समूहों व स्वच्छ्ता समितियों और एनजीओ से सहायता ले सकते हैं। यदि आप को सुमन योजना के बारे में और जानकारी लेनी है तो आप डिस्पेंसरी में जाये।

 

मित्रो और अधिक जानकारी के लिए निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर दे। और हर नई Notification के लिए आप Subscribe to Notification Bell को दबा दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *