Aavedan Form Selfie With Toilet Yojana MP

Download, aavedan Online Application,Aavedan Form Selfie With Toilet Yojana MP, online registration,pdf form,notification, ‘सेल्फी विद टॉयलेट स्कीम 2020’ Selfie With Toilet Yojana,website,helpline number,Madhya Pradesh Selfie With Toilet Scheme,List,Suchi,benefit, eligibility criteria

Aavedan Form Selfie With Toilet Yojana MP

Aavedan Form Selfie With Toilet Yojana MP :- मित्रो आप को बता दे की आज कल मध्य प्रदेश में एक नई योजना शुरू हुई है। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश में कई दूल्हे अपनी सेल्फी टॉयलेट के साथ ले रहे हैं क्योकि मध्य प्रदेश ने ‘सेल्फी विद टॉयलेट स्कीम 2020’ Selfie With Toilet Yojana को शुरू किया था। इस योजना का लाभ लेने के लिए मध्य प्रदेश के दूल्हों को सेल्फी लेनी पढ़ रही है। क्योकि मध्य प्रदेश सरकार हर दिल्हे को जो अपनी सेल्फी टॉयलेट के साथ देगा उस 51000 रूपये देगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश को साफ सुथरा रखना है। मध्य प्रदेश सरकार चाहती है की प्रदेश के हर घर में शौचालय हो जिसे मध्य प्रदेश को बीमारियों से मुक्त किया जाये। आप को बता दे की पहले प्रदेश में कई प्रकार की घटनाएं जैसे बलत्कार,छेड़छाड़ आदि घटनाएं होती थी। इस सव घटनाओ को काबू पाने के लिए इस योजना को शुरू किया है।

Madhya Pradesh Selfie With Toilet Scheme

आप को पता होगा की प्रदेश को साफ सुथरा रखने के लिए सरकार ने कई योजनाओ को शुरू किया था। केंद्र सरकार ने पड़े पैमाने में देश में इज्जत घर बनाये थे। ताकि देश को साफ सुथरा रख सके। इस से पहले केंद्र सरकार ने देश के हर घर में शौचालय बनाने की योजना शुरू की थी। जिस में शौचालय बनाने के लिए केंद्र सरकार हर घर को 12 हजार रूपये की राशि देती है। आप को बता दे की इस योजना को मुख्यमंत्री कन्या विवाह और निकाह योजना के अंदर रखा है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगो को स्वच्छता की और जागरूक करने के लिए चलाई गई थी। आप को बता दे की सेल्फी विद टॉयलेट स्कीम का शुभारम्भ मुख्यमंत्री कन्या विवाह और निकाह योजना के अंतर्गत 10 अक्टूबर को हुए सामूहिक विवाह में किया था। सेल्फी विद टॉयलेट योजना के तहत कई लाभार्थीओ ने इस योजना का लाभ लेने के लिए शौचालय के साथ सेल्फी जमा कराई थी।

MP Selfie With Toilet Scheme

MP Selfie With Toilet Scheme Benefit

1. सेल्फी विद टॉयलेट योजना का लाभ मध्यप्रदेश के निवासियों को दिया जायेगा।
2. सेल्फी विद टॉयलेट योजना के तहत सरकार लाभार्थियों को सेल्फी सेल्फी भेजने पर 51000 रूपये देगी।
3. इस योजना का मुख्य उद्देश्य स्वच्छ भारत मिशन को पुरे देश में लागु करना है। जिस से पुरे देश के हर घर में शौचालय बनाना है।
4. लाभार्थी को सेल्फी विद टॉयलेट योजना का लाभ लेने के लिए है अपनी सेल्फी टॉयलेट के साथ लेनी होगी जिसे शादी के 30 दिन पहले सरकार को देनी होगी।

5. जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना के आवेदन फॉर्म में शर्त है कि दुल्हन के होने वाले पति के घर में टॉयलेट होना अनिवार्य है।
6. यदि डेल्ही अपनी सेल्फी टॉयलेट के साथ देते हैं तो सरकारी अधिकारी टॉयलेट चेक करने नहीं जायेगे।

7. सेल्फी विद टॉयलेट योजना के तहत दूल्हे को टॉयलेट में खींची गई एक स्टैंडिंग सेल्फी भेजनी होगी।
9. लाभार्थी को सेल्फी विद टॉयलेट की राशि तीन किस्तों में दी जाएगी।
10. सेल्फी विद टॉयलेट की राशि दुल्हन के खाते में 43 हजार रुपए डालेंगे। साथ ही 5000 रूपये घर के सामान और 3000 रूपये शादी में गिफ्ट के रूप में दिया जाएगा।

मध्‍यप्रदेश सेल्‍फी विद टॉयलेट योजना के उद्देश्य

सामाजिक न्याय और विकलांग कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव ने बताया की दूल्हों से शादी से पहले टॉयलेट के सबूत के तोर पर तस्वीर मांगना गलत बात नहीं है। सरकार का मन्ना है की इस योजना को अच्छे ढंग से लागू किया जा सकता है। इस योजना के तहत टॉयलेट होने की शर्त 2013 से लागू है। लेकिन विभाग ने फोटोग्राफ को कुछ समय पहले ही अनिवार्य किया गया है। आप को पता है की पहले बलत्कार और छेड़छाड़ की घटनायें काफी होती थी। क्योकि गांव की औरते खुले में जाते थे। मध्य प्रदेश सरकार सेल्‍फी विद टॉयलेट योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो को दे रही है। आप को बता दे की पहले सरकार टॉयलेट बनाने के लिए आर्थिक सहायता भी देती थी। सेल्‍फी विद टॉयलेट योजना मुख्‍य उद्देश्य प्रदेश को स्वच्छ बनाना है।

Selfie With Toilet Yojana Eligibility Criteria

1. सेल्फी विद टॉयलेट योजना का लाभ मध्य प्रदेश के लोगो को मिलेगा।
2. इस योजना के अंतर्गत दूल्हे की आयु 21 वर्ष और दुल्हन की आयु 18 वर्ष हो।
3. इस योजना का लाभ परिवार की दो लड़किया उठा सकती हैं।

4. सेल्फी विद टॉयलेट योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे वर्गो के लाभार्थीओ को मिलेगा।
5. इस योजना का लाभ लेने के लिए घर में टॉयलेट की फोटो लेना अनिवार्य है।

दस्‍तावेज मध्‍यप्रदेश सेल्‍फी विद टॉयलेट योजना के लिये

1. आवेदक का सेल्‍फी विद टॉयलेट की तस्‍वीर।
2. आवेदनकर्ता का आधार कार्ड और मध्य प्रदेश निवास प्रमाण पत्र।
3. आवेदक का जन्‍मतिथि प्रमाण पत्र।

4. आवेदनकर्ता का बीपीएल प्रमाण पत्र।
5. आवेदक का बैंक पासबुक की फोटो कॉपी।
6. आवेदनकर्ता का मूल निवास प्रमाण पत्र।

Application Form Selfie With Toilet MP

1. मित्रो यदि आप को सेल्‍फी विद टॉयलेट योजना का लाभ लेना है तो अपनी पंचायत एप्लीकेशन फॉर्म ले सकते हैं।
2. सेल्‍फी विद टॉयलेट योजना का लाभ मुख्‍यमंत्री कन्‍या विवाह के अंतर्गत दिया जायेगा।
3. पहले आप को एप्लीकेशन फॉर्म को ऑफलाइन करना होगा।

4. एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई जानकारी को ध्यान से भरें।
5. एप्लीकेशन फॉर्म के साथ एक सेल्‍फी टॉयलेट के साथ ले और उसे फॉर्म के साथ लगाएं।
6. अब उस फॉर्म को नगरनिगम या नगर पालिकाओं के कार्यालय में जमा करवाएं।

 

मित्रो और अधिक जानकारी के लिए निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर दे। और हर नई Notification के लिए आप Subscribe to Notification Bell को दबा दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *